​​जिस आदमी के फोन नंबर में पांचवें स्थान पर आता है '5' उसे नौकरी पर नहीं रख​​ती ये कंपनी

Educational Company of China: गाड़ी लेने से लेकर सिम कार्ड लेने तक सभी की इच्छा होती है कि उन्हें उनकी पसंद का नंबर मिले. इसके लिए कई तरह के प्रयास भी किए जाते हैं. कई लोग तो पंडितों से नंबर छंटवा कर उसके लिए अप्लाई करते हैं. कुछ लोग तो ऐसी चीजों को इतना शुभ मानते हैं कि वो इसके लिए अलग से पैसे भी देते हैं. अब सोचिए मनपसंद नंबर मिल जाने के बाद जब आपको नौकरी न मिले तो आपको कैसा लगेगा? एक कंपनी ऐसा ही कर रही है.

चीन (China) की एक कंपनी का नियम है. जिन लोगों के फोन नंबर के पांचवें स्थान पर "5" आता है, कंपनी उन्हें नौकरी पर नहीं रखती है. कंपनी का मानना है कि ऐसे लोगों को रखने से भारी नुकसान हो सकता है. इसका कंपनी में नौकरी के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों ने भी विरोध किया है. इसकी वजह से तमाम लोग कंपनी में नौकरी अप्लाई नहीं कर पा रहे हैं और कई लोगों को अच्छी योग्यता के बावजूद नौकरी नहीं मिली.

आवेदक बोले योग्यता की कोई कद्र नहीं
दरअसल, पूरा मामला चीन में स्थित गुआंगडोंग (Guangdong) के शेंजेन की एक शैक्षणिक कंपनी का है. यह कंपनी उन लोगों को नौकरी नहीं देती है. जिनके फोन नंबर के पांचवें स्थान पर '5' रहता है. कंपनी ने हाल ही में ऐसे आवेदकों के आवेदन तक खारिज कर दिए, जिनके फोन नंबर में 5 आ रहा था. इस बात पर कंपनी ने कहा कि '5' उनके लिए शुभ नहीं है. अगर ऐसे व्यक्ति को नौकरी दी गई तो उनकी कंपनी का नुकसान हो सकता है. वहीं, नौकरी के लिए आवेदन करने वालों ने ने इसका विरोध किया है और कहा है कि इस कंपनी में योग्यता की कोई कद्र नहीं है.

टारगेट पूरा न करने पर कच्चे अंडे खाने की सजा
वहीं, इससे पहले चीन की ही एक टेक कंपनी के इंटर्न ने सोशल मीडिया पर अपना दर्द बांटते हुए कहा था कि खराब परफॉर्मेंस पर कर्मचारियों को कच्चे अंडे खाने पर मजबूर कर दिया जाता है. इंटर्न ने कहा था कि कंपनी के अंदर कर्मचारियों के लिए बेहद अजीब नियम हैं यदि कोई कर्मी समय पर अपना टारगेट पूरा नहीं कर पाता है तो कंपनी उसे कच्चे अंडे खाने की सजा देती है. हालांकि, ये अजीबोगरीब नियम सुनकर हर कोई हैरान है.

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.