IBPS RRB Clerk Preparation Tips: आरआरबी क्लर्क परीक्षा में चाहिए सफलता, तो आजमाएं ये टिप्स

IBPS RRB Clerk Preparation Tips: इन दिनों बैंकिंग सेक्टर में काफी वैकैंसी निकली हुई है. आईबीपीएस ने क्लर्क और ऑफिसर स्तर पर काफी  वैकैंसियों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया हुआ है. ऐसे में जो उम्मीदवार इन वैकेंसियों के लिए तैयारी कर रहे हैं या बैंकिंग के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं. उनके लिए आज कुछ खास टिप्स और ट्रिक्स लेकर आए हैं, जिनकी मदद से इस परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार आसानी से आईबीपीएस आरआरबी क्लर्क मेन्स परीक्षा में सफलता पा सकते हैं. जो छात्र आईबीपीएस आरआरबी क्लर्क भर्ती के लिए तैयारी कर रहे हैं उन्हें नीचे बताई गई बातों का ध्यान चाहिए.

सोच-समझकर करें परीक्षा की भाषा का चुनाव

उम्मीदवार जिस भाषा में कंफर्ट फिल करते हैं, परीक्षा का माध्यम भी वहीं रखें. यानी अगर आपकी अंग्रेजी अच्छी है, तो परीक्षा अंग्रेजी में दें. वर्ना हिन्दी भाषा का ही विकल्प चुनें.

परीक्षा पैटर्न की पूरी जानकारी रखें.

आईबीपीएस आरआरबी क्लर्क परीक्षा में सफलता के लिए सबसे जरूरी ये है कि उम्मीदवार को आईबीपीएस आरआरबी क्लर्क परीक्षा 2022 के पैटर्न के बारे में पूरी जानकारी हो, तो कोई भी महत्वपूर्ण टॉपिक आपसे छूट ना जाएं.

पेपर के हर सेक्शन को दें बराबर समय

आईबीपीएस आरआरबी क्लर्क परीक्षा में 6 सेक्शन होते हैं. जिनमें से सभी के अंक लगभग समान होते हैं. परीक्षा की अवधि 2 घंटे की होती है, ऐसे में किसी एक सेक्शन  पर ज्यादा समय देने से आपको नुकसान हो सकता है. इसलिए उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वो सभी 6 सेक्शन के लिए बराबर-बराबर समय तय कर लें और उसी समय में हर सेक्शन के प्रश्नों को हल करने की कोशिश करें.
 
तैयारी के दौरान इन टॉपिक्स पर रखें पैनी नजर 

1- सामान्य जागरूकता

सामान्य जागरूकता से परीक्षा में सबसे ज्यादा सवाल पूछे जाते हैं. उम्मीदवार परीक्षा की तैयारी के दौरान इन टॉपिक्स की विशेष तौर पर तैयारी करें.

बैंकिंग और वित्त- बैंकिंग दरें और अनुपात, बैंकों के मुख्यालय, बैंकिंग इतिहास, भारतीय रिजर्व बैंक के काम, खातों के प्रकार, चेक आदि
सरकारी योजनाएं - केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई सभी योजनाओं की बेसिक जानकारी जरूर रखें. खासकर बैंकिंग, अर्थव्यवस्था और बीमा क्षेत्र से संबंधित योजनाओं पर फोकस करें. 
करेंट अफेयर्स - पिछले 5-6 महीनों की करेंट अफेयर्स को अच्छे से तैयारी करें.
सामान्य ज्ञान - महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय संस्थानों, राष्ट्रीय उद्यानों, मुख्यमंत्रियों और राज्यपालों के नाम, किताबें के लेखक आदि

2- अंग्रेजी 

अंग्रेजी सेक्शन में अच्छा प्रदर्शन करने पर आपकी सफलता लगभग पक्की हो सकती ह. इसलिए अंग्रेजी पर विशेष फोकस करें. अंग्रेजी में निम्न टॉपिक्स पर जरूर ध्यान दें. इसमें से 50 अंकों के 40 प्रश्न आते हैं.

रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन
क्लोज टेस्ट
स्पॉटिंग एरर/वाक्य सुधार/वाक्यांश बदलना
फिलर्स
पैरा जंबल्स
नए पैटर्न के प्रश्न
सोचने की क्षमता
 
3- रीजनिंग

रीजनिंग में पहली बार में ज्यादा समय लेने वाले और कठिन प्रश्नों से बचें. इस सेक्शन के लिए लगातार मॉक टेस्ट का अभ्यास करते रहें. रीजडनिंग में नीचे दिए दए टॉपिक्स में से सबसे ज्यादा सवाल पूछे जाते हैं.

असमानता (प्रत्यक्ष असमानता, कोडित असमानता)
पहेली (फर्श आधारित, दिन/माह आधारित)
बैठने की व्यवस्था 
कोडिंग-डिकोडिंग
दिशा
रक्त संबंध
ऑर्डर और रैंकिंग

4- न्यूमेरिक क्षमता

इस सेक्शन की तैयारी के लिए अपनी गणितीय क्षमताओं में सुधार करें. यदि आप इस सेक्शन के ज्यादा प्रश्नों का कम से कम समय में हल कर पाते हैं, तो आपके इस परीक्षा में पास होने की संभावना बढ़ जाएगी. इस सेक्शन में निम्न टॉपिक्स शामिल हैं.

संख्या श्रृंखला
सरलीकरण
सन्निकट
डेटा इंटरप्रिटेशन - टेबल्स, पाई चार्ट्स, बार चार्ट्स और लाइन ग्राफ्स
अनुपात
 प्रतिशत
औसत
समय और कार्य
लाभ और हानि
साधारण ब्याज और चक्रवृद्धि ब्याज
समय और दूरी

5- कंप्यूटर अवेयरनेस
 
कंप्यूटर अवेयरनेस में निम्न टॉपिक्स को अच्छे से कवर करने पर ज्यादा मार्क्स मिलने की संभावना रहता है.

कंप्यूटर का इतिहास
कंप्यूटर हार्डवेयर
कंप्यूटर सॉफ्टवेयर
इंटरनेट
एमएस ऑफिस (वर्ड/एक्सेल/पावरपॉइंट)
कंप्यूटर अब्रिवेशन
डेटाबेस मैनेजमेंट से प्रश्न

नोट- यह खबर Byjus के एक्सपर्ट्स के द्वारा सुझाए गए टिप्स के आधार पर तैयार की गई है.

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.