SSC CGL Preparation Tips: इन टिप्स को आजमाएं, एसएससी सीजीएल में हर हाल में मिलेगी सफलता

SSC CGL Preparation Tips: शॉर्ट सर्विस कमीशन (SSC) ने SSC CGL 2022 परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया को शुरू कर दिया है. ऐसे में जो उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं, वो इसके लिए अंतिम तारीख से पहले आवेदन कर सकते हैं. SSC CGL परीक्षा के रजिस्ट्रेशन से पहले एसएससी ने डिटेल्ड नोटिफिकेशन जारी किया है. साथ ही SSC CGL सिलेबस और परीक्षा पैटर्न को भी जारी कर दिया गया है. यहां हम आपको एसएससी सीजीएल 2022 परीक्षा में शर्तिया कामयाबी पाने के लिए कुछ टिप्स देने जा रहे हैं.

SSC CGL की तैयारी के लिए छात्र सभी विषयों की कई साल तक तैयारी करते हैं. जीसीएल की पूरी तरह से तैयार करने के लिए लगभग एक साल की आवश्यकता होती है. एसएससी सीजीएल का सामान्य ज्ञान और करंट अफेयर्स सबसे महत्वपूर्ण सेक्शन है, जो एसएससी सीजीएल परीक्षा में चयन के सपने को बना या बिगाड़ सकता है.  आइए हम SSC CGL परीक्षा के पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न को देख लेते हैं.

एसएससी सीजीएल सिलेबस और परीक्षा पैटर्न

एसएससी सीजीएल पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न को अच्छी तरह से जानना परीक्षा तैयारी की दिशा में पहला कदम है. उममीदवारों को सलाह दी जाती है कि वो एसएससी के द्वारा जारी डिटेल सिलेबस को देखें.

SSC CGL टियर- I की तैयारी कैसे करें?

SSC CGL Tier-I परीक्षा का पहला चरण है. इस लेवल पर अधिकांश उम्मीदवारों को फ़िल्टर कर दिया जाता है.  कटऑफ अंक से एक भी कम अंक प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को परीक्षा के अगले चरण के लिए नहीं चुना जाता है. इसलिए उम्मीदवारों को इसकी तैयारी के लिए ज्यादा से ज्यादा समय देना चाहिए. साथ ही इस टियर के लिए की गई तैयारी से टियर-II और टियर-III में भी मदद मिलेगी. 

एसएससी सीजीएल सामान्य जागरूकता की तैयारी

सामान्य जागरूकता में देश और समाज में होने वाली घटनाओं के बारे में उम्मीदवारों की जागरूकता को टेस्ट किया जाता है. सामान्य जागरूकता प्रश्न तैयार करने का सबसे अच्छा स्रोत समाचार पत्र हैं. इसमें सामान्य ज्ञान और करंट अफेयर्स सामान्य जागरूकता के दो खंड होते हैं. सामान्य ज्ञान एक बड़ा सेक्शन है और इसमें इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था, भारतीय राजनीति, सामान्य विज्ञान, पर्यावरण आदि शामिल होते हैं. 

एसएससी सीजीएल जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग तैयारी

इस सेक्शन में मौखिक और गैर-मौखिक रीजनिंग दोनों पर प्रश्न शामिल होते हैं.  मौखिक तर्क खंड में गैर-मौखिक रीजनिंग सेक्शन की तुलना में ज्यादा प्रश्न होते हैं.  कुछ महत्वपूर्ण एसएससी सीजीएल विषय जो उम्मीदवार इस सेक्शन के लिए तैयार कर सकते हैं उनमें समानताएं और अंतर, संख्या सीरीज, अंकगणितीय गैर-मौखिक सीरीज, समस्या-समाधान, निर्णय, विजुएल, मेमोरी, कोडिंग और डिकोडिंग, स्टेटमेंट आदि शामिल हैं.

SSC CGL की तैयारी के लिए अन्य टिप्स

कुछ अन्य आवश्यक SSC CGL तैयारी टिप्स जिन्हें उम्मीदवारों को ध्यान में रखना चाहिए, उनमें शामिल हैं:

  • प्लानिंग के साथ बनाएं डेली स्टडी रूटीन
  • रूटीन को रोजाना हर हाल में फॉलो करें
  • SSC CGL की पुस्तकों और जरूरी स्टडी मैटेरियल को खरीदें
  • परीक्षा के दौरान सही और स्पीड के साथ पेपर सॉल्व करने के लिए ज्यादा से ज्यादा SSC CGL मॉक टेस्ट और सैंपल पेपर की प्रैक्टिश करें.


Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.